आईएसएल : कोलकाता को हराकर पुणे ने घर में दर्ज की पहली जीत

FC Pune City players warm upपुणे, 6 नवंबर। एफसी पुणे सिटी ने रविवार को अपने घरेलू मैदान-बालेवाडी स्पोर्ट्स काम्पलेक्स मैदान पर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सीजन की पहली जीत दर्ज की। पुणे ने एक रोमांचक मुकाबले में पहले सीजन के चैम्पियन एटलेटिको दे कोलकाता को 2-1 से हराया।

आईएसएल के शुरुआती दो सीजन में कोलकाता के कोच रहे एंटोनियो हाबास की देखरेख में खेल रही पुणे की टीम ने उम्मीद से उलट बेहतरीन प्रदर्शन कर इस मैच से पूरे तीन अंक बटोरे और आठ टीमों की तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गई। कोलकाता 12 अंको के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है।

यह पुणे की इस सीजन की दूसरी जीत है जबकि कोलकाता को सीजन में दूसरी हार मिली है। पुणे ने इससे पहल गोवा को हराया था जबकि कोलकाता की टीम अपने घर में मुम्बई से हारी थी। यह मैच जीतकर कोलकाता की टीम मुम्बई सिटी को शीर्ष से बेदखल कर सकती थी। मुम्बई ने शनिवार को गुवाहाटी में नार्थईस्ट युनाइटड एफसी को हराते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

कोलकाता का साथ छोड़कर इस साल पुणे से जुड़े हाबास पहली बार अपने पूर्व टीम के सामने थे। उनके लिए काफी कुछ दांव पर था। इसका कारण यह है कि चार मैचों के प्रतिबंध के बाद हाबास ने डगआउट में वापसी की तो उनकी टीम तीन मैचों में सिर्फ दो अंक जुटा सकी थी। हाबास ने कोलकाता को 2014 में चैम्पियन बनाने के अलावा 2015 में सेमीफाइनल तक पहुंचाया था।

हाबास के लिए यह साबित करने हेतु कि पुणे आकर उन्होंने कोई गलत फैसला नहीं किया है, यह मैच हर हाल में जीतना था और इसी कारण उनकी टीम ने शुरुआत से ही आक्रामक खेल दिखाया। एसा नहीं है कि कोलकाता की टीम अपने पूर्व कोच की टीम के सामने दबकर खेली लेकिन उसे सफलता नहीं मिली जबकि हाबास की टीम ने 41वें और फिर 56वें मिनट में गोल करते हुए 2-0 की बढ़त हासिल कर ली।

पुणे के लिए पहला गोल एडवर्डो फरेरा ने जोनाथन लुका के पास पर किया जबकि दूसरा गोल अनिबाल जुर्डो रोड्रिग्वेज ने 56वें मिनट में पेनाल्टी पर किया। पुणे को अर्नब कुमार मोंडल की गलती के कारण यह पेनाल्टी मिला, जिसे अनिबाल ने बेकार नहीं जाने दिया। फरेरा हेडर के जरिए पहला गोल करते हुए चोटिल भी हो गए। बाद में उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा था।

इसके बाद कोलकाता ने अपन दमखम दिखाया और जोरदार वापसी करते हुए 69वें मिनट में अपना खाता खोला। मेहमान टीम के लिए यह गोल उसके कनाडियाई खिलाड़ी इयान ह्यूम ने किया। कोलकाता को इस मिनट में पेनाल्टी मिला था लेकिन ह्यूम उस पर गोल नहीं कर सके।

पहले सीजन में कोलकाता के साथ और दूसरे सीजन में चेन्नयन एफसी के साथ आईएसएल का खिताब जीत चुके हाबास के चहेते गोलकीपर एडेल बेटे ने ह्यूम द्वारा लिए गए पेनाल्टी को रोक दिया लेकिन गेंद जब रीबाउंड होकर ह्यूम के पास पहुंची तो वह बेटे को छकाने में सफल रहे।

इस गोल ने मैच में रोमांच ला दिया क्योंकि एक तरफ जहां इस मैच में जीत हासिल करने के लिए बेहद उत्सुक दिख रहे हाबास की टीम इस अंतर को बनाए रखने के लिए जी-जान से जुट गई वहीं पूर्व चैम्पियन कोलकाता ने बराबरी का गोल करने के लिए अपना पूरा दमखम झोंक दिया लेकिन इस प्रयास में जीत हाबास की सेना की हुई और इस तरह पुणे सात मैचों के बाद अपने घर में पहली जीत के साथ पहली दफा तालिका में सातवें क्रम से ऊपर चढ़ा।