आईएसएल: पुणे का सामना एकेटी से, सभी की निगाहें हाबास पर

FC Pune City players warm upपुणे, 5 नवंबर । एफसी पुणे सिटी जब रविवार को अपने घरेलू मैदान-बालेवाडी स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में पहले सीजन के चैम्पियन एटलेटिको दे कोलकाता (एकेटी) से भिड़ेगा तो सभी की निगाहें एंटोनियो हाबास पर होंगी, जिन्होंने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के शुरुआती दो सीजन में एकेटी को प्रशिक्षित किया था।

हाबास की देखरेख में ही एकेटी ने 2014 में लीग के पहले सीजन का खिताब जीता था और फिर अपने उम्दा प्रदर्शन को जारी रखते हुए बीते सीजन के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में हालांकि उसे चेन्नयन एफसी के हाथों हार मिली थी, जो कि बाद में एफसी गोवा को हराकर चैम्पियन बना था।

इस सीजन में हाबास ने पुणे का रुख किया लेकिन अब तक का हालात उनके मनमाफिक नहीं रहा है। चार मैचों का प्रतिबंध झेलने के बाद हाबास डगआउट में लौटे लेकिन इसके बावजूद पुणे की किस्मत नहीं बदली। शुरुआती चार मैचों में यह टीम चार अंक जुटा सकी और हाबास के आने के बाद से तीन मैचों में दो अंक ही जुटा पाई है।

हाबास ने कहा, ‘‘हम जोरदार मेहनत कर रहे हैं। हमने गोल के प्रयास किए लेकिन नाकाम रहे। हमने अंत तक मुकाबला किया है। यह अच्छी बात है। हमारे साथ यह समस्या हमेशा से रही है। मुझे याद नहीं कि एक भी फैसला हमारे पक्ष में गया हो।’’

हाबास की टीम को अपने पिछले मैच में एफसी गोवा के हाथोें हार मिली थी और इस हार के बाद वह आठ टीमों की अंक तालिका में सबसे नीचे खिसक गई है। अब अगर पुणे ने एकेटी को हरा दिया तो वह गोवा और केरला ब्लास्टर्स को पीछे छोड़ते हुए तालिका में छठे स्थान पर पहुंच सकता है।

वैसे देखा जाए तो यह काम पुणे के लिए काफी कठिन होगा क्योंकि उनका फार्म जिस तरह का है और जिस तरह के फार्म में अभी एकेटी है, उससे तो यही लगता है कि मेहमान टीम का पलड़ा भारी है।

एकेटी के पास अभी सात मैचों से 12 अंक हैं और वह अभी तालिका में दूसरे स्थान पर है। अगर उसने पुणे को हरा दिया तो वह दिल्ली डायनामोज को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। दिल्ली ने शुक्रवार को अपने घर में केरला को हराते हुए पहली बार इस सीजन में पहला स्थान हासिल किया है।

कोच जोस मोलिना ने एकेटी को एक मजबूत टीम के रूप में स्थापित किया है और मार्की खिलाड़ी हेल्डर पोस्टीगा की वापसी के बाद यह टीम और मजबूत होकर उभरी है। पोस्टीगा चोट के कारण चार मैचों से दूर रहे थे लेकिन नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी के खिलाफ गोल करते हुए पोस्टीगा ने शानदार वापसी की है।

मजेदार बात यह है कि पोस्टीगा को हाबास ने ही बीते सीजन में मार्की खिलाड़ी चुना था लेकिन वह सिर्फ पहले मैच में खेल सके और उस मैच में उन्होने दो गोल किए थे। इसके बाद वह खेल नहीं सके थे लेकिन अब देखने वाली बात यह है कि पूरी तरह फिट पोस्टीगा अपने पूर्व कोच हाबास के लिए किस तरह की मुश्किलें खड़ी करते हैं।

पोस्टीगा ने कहा, ‘‘हमारे लिए यह मैच अहम है। हमने आराम के बाद इस मैच में पूरा दमखम झोंकने का फैसला किया है। हम जानते हैं कि यह लीग काफी प्रतिस्पर्धी है और पुणे एक कठिन टीम है। मैं जानता हूं कि हाबास सोच रहे होंगे कि यह हमारे लिए कठिन मैच साबित होगा।’’