आईएसएल : घर में पहली जीत के साथ शीर्ष पर जाना चाहेगा दिल्ली

Richard Gadze of Delhi Dynamos FC celebrates the goalनई दिल्ली। अपने घरेलू मैदान पर लगातार तीन मैच बराबरी पर छूटने के बाद दिल्ली डायनामोज टीम शुक्रवार को पहली जीत के साथ हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की तालिका के शीर्ष पर पहुंचने के मकसद से केरला ब्लास्टर्स से भिड़ेगी।



दिल्ली ने अब तक जवाहरललाल नेहरू स्टेडियम में इस सीजन में तीन मैच खेले हैं और हर मैच बराबरी पर छूटा है। उसने नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी के साथ 1-1, मुम्बई सिटी एफसी के साथ 3-3 और एफसी पुणे सिटी के साथ 1-1 की बराबरी खेली है।

दिल्ली के सात मैचों से 10 अंक हैं और वह तालिका में तीसरे स्थान पर है। अगर वह केरला को हराने में सफल रहा तो वह 13 अंकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। एटलेटिको दे कोलकाता 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। मुम्बई सिटी एफसी के भी 12 अंक हैं लेकिन उसने कोलकाता की तुलना मे एक मैच अधिक खेल है।

दूसरी ओर, केरला की टीम ने अब तक सात मैच खेले हैं और नौ अंकों के साथ छठे स्थान पर है। केरला की टीम अगर दिल्ली को उसी के घर में हराते हुए अपनी तीसरी जीत से तीन अंक लेने में सफल रहा तो वह तालिका में शीर्ष-4 में पहुंच जाएगा।

दिल्ली के कोच गियानलुका जाम्ब्रोता के पास जिस तरह की आक्रमण पंक्ति है, उस देखते हुए उनकी टीम का घर में एक भी मैच नहीं जीत पाना हैरान करता है। जाम्ब्रोता ने हालांकि उम्मीद जताई है कि इस बार उनकी टीम घऱ में खाता खोलने मे सफल रहेगी।

जाम्ब्रोता ने कहा-हम अच्छी तरह जानते हैं कि केरल की टीम मजबूत है। यह टीम अच्छी है, जीतती है और लड़ती है। हमारे लिए केरल को हरा पाना मुश्किल है लेकिन हम इस चुनौती के लिए तैयार हैं।


दिल्ली ने अपने अंतिम मैच में एफसी गोवा को उसी के घर में 2-0 से हराया था और अब जाम्ब्रोता को यकीन है कि उनकी टीम जीत का लय बनाए रखेगी। दिल्ली के लिए अंतिम पलों में मार्सेलीनो और रिचर्ड गाद्जे ने गोल किए थे।

जाम्ब्रोता ने कहा-वह मैच कठिन था। हमारे लिए यह भूलना जरूरी है कि गोवा के खिलाफ क्या हुआ था। हम जीते लेकिन अब हमें इस मैच पर ध्यान लगाना होगा क्योंकि इसे जीतना हमारे लिए जरूरी है।-

दूसरी ओर, अपने शुरुआती दो मुकाबले गंवाने के बाद केरल की टीम ने शानदार वापसी की और अब वह पांच मैचों से अजेय है। इन पांच मैचों में से तीन में उसने ड्रा खेला है जबकि दो में उसे जीत मिली है।

केरल को हालांकि इस बात की चिंता है कि उसके खाते मे अधिक गोल नहीं हैं और यह बात उसका समीकरण बिगाड़ सकता है। कोच स्टीव कोपेल ने कहा है कि उनकी टीम अपने हिस्से के गोल को लेकर काफी मेहनत कर रही है।

कोपेल ने कहा-सफलता का कोई असल मंत्र नहीं होता। पहले सीजन में केरल की टीम सिर्फ नौ गोल करने के बाद भी फाइनल मे पहुंची थी। एसा नहीं है कि हम उसी तरह चलना चाहते हैं। हमारा प्रयास है कि हम अधिक से अधिक गोल करें। बीते साल केरल ने 20 गोल किए थे लेकिन वह तालिका में फिसड्डी थी।-

कोपेल ने यह भी कहा कि अब लीग आधे सफर तो प्राप्त कर चुकी है और अब यह सामने आ गया है कि कौन सी टीमें सेमीफाइनल के लिए तत्तपर हैं और अब ये टीमें जोखिम लेना शुरू करेंगी।