आईएसएल : गोवा ने पुणे को उसी के घर में पहली बार हराया

Rafael Coelho of FC Goa takes a shot at the goalपुणे, 3 नवम्बर। अपने ब्राजीलियाई मूल के सीरियाई स्ट्राइकर रफाएल कोएल्हो लुइज द्वारा पहले हाफ में फ्रीकिक पर किए गए बेहतरीन गोल की मदद से एफसी गोवा ने गुरुवार को बालेवाडी स्पोटर्स काम्पलेक्स में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सीजन के अपने आठवें मुकाबले में एफसी पुणे सिटी को 1-0 से हरा दिया।

आईएसएल में पुणे के खिलाफ मिली अब तक की पहली जीत से प्राप्त तीन अंकों के साथ ब्राजीलियाई दिग्गज जीको की गोवा टीम एक स्थान की छलांग के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गई है। पुणे आठवें स्थान पर खिसक गया है। अभी फिलहाल गोवा के ऊपर से फिसड्डी टीम का टैग हट गया है क्योंकि तीसरे सीजन के आगाज के साथ वह लगातार अंतिम स्थान पर बना हुआ था।

गोवा की यह दूसरी जीत है। इस सीजन में इससे पहले हुए मैच में पुणे ने गोवा को उसी के घर में हराया था। पुणे ने अब तक सात में से तीन मैच गंवाए हैं वहीं तीन मैच ड्रा रहे है। एक में उसे जीत मिली है। यह टीम छह अंकों के साथ आठ टीमों की तालिका में अंतिम स्थान पर है।

मैच का एकमात्र गोल लुइज ने शानदार फ्रीकिक के माध्यम से किया। लुइज ने पुणे की रक्षात्मक दीवार के ऊपर गेंद को कुछ इस तरह गोलपोस्ट की ओर रवाना किया कि वह पुणे के दिग्गज गोलकीपर एडेल बेटे को छकाते हुए बाएं किनारे से गोलपोस्ट में घुस गई।

पहले हाफ मे दोनों टीमों ने अच्छा खेल दिखाया। मेजबान टीम इस हाफ में सशक्त दिखी और लगा कि वही मैच का पहला गोल करेगी लेकिन पहला गोल गोवा की ओर से हुआ। पहले हाफ में अंत में पुणे ने भी दो जोरदार हमले किए लेकिन गोवा के गोलकीपर लक्ष्मीकांत काट्टीमनी ने उन्हें नकार दिया।

काट्टीमनी ने जोनाथन लुका और जीसस रोड्रिग्वेज टाटो को गोल करने से रोका। दूसरे हाफ में दोनों टीमों के बीच जोरदार संघर्ष हुआ लेकिन सफलता किसी को नहीं मिली। इस तरह गोवा ने पहले हाफ में मिली सफलता की बदौलत तीन अंक हासिल किया और टूर्नांमेंट के दूसरे चरण की मनोवांक्षित शुरुआत की।

इस जीत के साथ गोवा के कोच जीको ने पुणे के कोच एंटोनियो हाबास के अपने खिलाफ चले आ रहे जीत के सिलसिले को भी रोक दिया। बतौर कोच हाबास और जीको के बीच अब तक कुल आठ मैच हुए हैं और चार में हाबास की जीत हुई है। तीन मैच ड्रा रहे हैं।

जीको तीन सीजन से गोवा के साथ बने हुए हैं जबकि हाबास इससे पहले दो सीजन तक एटलेटिको दे कोलकाता के कोच रह चुके हैं। साथ ही गोवा ने पुणे को उसी के घर में पहली बार हराया है। इन दोनों के बीच इससे पहले बालेवाडी में दो मुकाबले हुए हैं। एक में पुणे की जीत हुई है जबकि एक मैच ड्रा रहा था।