आईएसएल : मुम्बई के खिलाफ अजेय बने रहना चाहेगा चेन्नई

Mumbai City FC captain Diego Forlanचेन्नई, 1 नवंबर। मौजूदा चैम्पियन चेन्नयन एफसी के कोच मार्को मातेराजी एक अजीब चिंता में हैं। मुम्बई सिटी एफसी के खिलाफ उनकी टीम का रिकार्ड शत-प्रतिशत है लेकिन इसके बावजूद वह हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के इस सीजन में मुम्बई के साथ बुधवार को होने वाले अपने अगले मैच से पहले घबराए हुए हैं।

चेन्नई और मुम्बई के बीच आईएसएल इतिहास में अब तक चार मुकाबले हुए हैं और हर बार चेन्नई की जीत हुई है। इस सीजन में हालांकि मातेराजी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि सब कुछ अजीब हो रहा है।

चेन्नई का एफसी गोवा के खिलाफ रिकार्ड हमेशा से अच्छा रहा है लेकिन इस सीजन में एफसी गोवा जैसी टीम के खिलाफ संघर्ष करती दिखी, जिसके खिलाफ उसका प्रदर्शन हमेशा से अच्छा रहा है। यही नहीं, दिल्ली डायनामोज टीम गोवा के हाथों लगातार चार मैच हार चुकी थी लेकिन बीते मैच में उसने गोवा को उसी के घर में 2-0 से हराया।

मातेराजी ने कहा, ‘‘हर साल, चीजें बदल रही हैं। आईएसएल भी बीते साल की तुलना में काफी बदल गया है। मुझे इस सीजन मे काफी डर लग रहा है। यहां सबकुछ विपरीत हो रहा है। हमने गोवा के खिलाफ घर में पहली बार जीत हासिल की और मुम्बई के साथ होने वाले मैच को लेकर मुझे चिंता सताए जा रही हैं।’’

आठ टीमों की तालिका में चेन्नई पांचवें स्थान पर है। उसके खाते मे छह मैचों से नौ अंक हैं लेकिन मातेराजी की टीम अगर दो गोल के अंतर से यह मैच जीतने में सफल रही तो वह तालिका में पहले स्थान पर पहुंच जाएगी।

मातेराजी को हालांकि इस बात की चिंता नहीं है कि वह पूरे तीन अंक हासिल करेंगे या फिर एक अंक क्योंकि उनका लक्ष्य तो अपनी टीम को अंतिम रूप से सेमीफाइनल में पहुंचाना है और इसके लिए उनकी टीम को शीर्ष-4 में रहना जरूरी है।

इटली की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य मातेराजी ने कहा, ‘‘मुझे दो गोल के अंतर से जीत की चिंता नहीं है। हम तो प्लेआॅफ में जगह बनाना चाहते हैं क्योंकि यही हमारा लक्ष्य है।’’

इस मैच में मातेराजी को अपने दो स्टार खिलाड़ियों-जान एर्नी रीस और हांस मुल्डेर के बगैर खेलना होगा। ये दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं।

दूसरी ओर, मुम्बई सिटी टीम काफी तैयारी के साथ प्लेआॅफ की ओर बढ़ रही है। इस टीम के सात मैचों से 11 अंक हैं और यह तालिका में दूसरे स्थान पर है। कोस्टा रिका के अपने कोच एलेक्सजेंडर गुइमाराएस ने इस टीम में जीत का जज्बा झोंक दिया है और अब यह जज्बा चेन्नई के लिए मुश्किलें खड़ी करने वाला है।

गुइमाराएस ने कहा, ‘‘सबसे पहले तो मैं कहना चाहूंगा इस साल की हमारी टीम बिल्कुल अलग है। मेरे पास आज कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जिसके जेहन में पिछली हार की यादे हैं। यह बिल्कुल अलग हालात है। हम जानते हैं कि हमारा सामना चैम्पियंस के साथ हो रहा है। ऐसे में हम उसी हिसाब से इस मैच में उतरेंगे।’’

गुइमाराएस ने पुष्टि की कि मार्की खिलाड़ी और कप्तान चेन्नई के खिलाफ खेलेंगे। फोर्लान की मौजूदगी हमेशा से दर्शकों के बीच रोमांच का कारण रहा है। गुइमाराएस ने कहा, ‘‘वह जब भी खेलते हैं, आमतौर पर हम जीतते हैं। वह आमतौर पर गोल भी करते हैं या फिर गोल करने में अपने साथियों की मदद करते हैं। वह जब खेलते हैं, हमारे विपक्षी अधिक जागरूक और चिंतित होते हैं। यह हमारे लिए अच्छा है।’’

मुम्बई सिटी मौजूदा तालिका में 11 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। उसने अब तक सात मैच खेले हैं और एक मैच जीत उसे तालिका में पहले स्थान पर पहुंचा देगी।