आईएसएल : फोर्लान की बदौलत शीर्ष पर पहुंचा मुम्बई

Mumbai City FC captain Diego Forlan celebrates after scoring the winning goalकोलकाता, 25 अक्टूबर । अपने करिश्माई कप्तान और मार्की खिलाड़ी डिएगो फोर्लान द्वारा 79वें मिनट में किए गए झन्नाटेदार गोल की मदद से मुम्बई सिटी एफसी मंगलवार को रबींद्र सरोवर स्टेडियम में मेजबान एटलेटिको दे कोलकाता को 1-0 से हराते हुए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सीजन की तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।

फोर्लान ने यह गोल सोनी नोर्डे का प्रयास नाकाम होने के बाद किया। नोर्डे ने बाएं किनारे से गेंद मिलन के बाद उसे जोरदार प्रहार के माध्यम से गोलपोस्ट में पहुंचाने की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहे। गेंद प्रबीर दास से टकराई और डिफलेक्स होकर वहां मौजूद फोर्लान के पास आकर गिरी। इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपने सामने आए इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और चपलता से गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया। कोलकाता के गोलकीपर देबजीत मजूमदार ने उसे रोकने की कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सके।

मुम्बई ने तीसरे सीजन की शुरुआत दो लगातार जीत से की थी। उन मैचों में फोर्लान ने गोल करने में अहम भूमिका अदा की थी। पहले मैच में उन्होंने पुणे पर मिली जीत में अपने साथी मथायस डेफेड्रिको को गोल करने में मदद की थी और दूसरे मैच में नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी पर मिली जीत में पेनाल्टी पर खुद गोल किया था।

इसके बाद वह हालांकि चोट के कारण तीन मैचोें में नहीं खेल सके थे। मुम्बई को इन तीन मैचों में से दो में ड्रा और एक में हार मिली थी। गोवा के खिलाफ फोर्लान ने अपने घर में 21 अक्टूबर को वापसी की थी लेकिन वह गोल करने से चूक गए थे। मुम्बई वह मैच हार गया था।

अब फोर्लान एक बार फिर लय में लौटे हैं और इससे मुम्बई के कोच एलेक्सजेंडर गुइमाराएस को काफी राहत मिली होगी क्योंकि यह एक नीरस मैच में फोर्लान का ही प्रयास है, जिसने मुम्बई को तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया है। ऐसा कहा जा रहा था कि मुम्बई ने फोर्लान के लिए काफी पैसा खर्च किया है और इस नाते उन्हें अपना श्रेष्ठ खेल दिखाना ही होगा।

2010 फीफा विश्व कप में गोल्डन बूट पुरस्कार पाने वाले फोर्लान का ही करिश्मा है कि कोलकाता को इस सीजन में अजेय क्रम टूट गया है। कोलकाता ने इस सीजन में मुम्बई को उसी के घर में 1-1 की बराबरी पर रोका था। उसने इस मैच से पहले खेले गए पांच मैचों में से दो में जीत हासिल की थी और उसके तीन मुकाबले ड्रा रहे थे।

नौ अंकों के साथ कोलकाता दूसरे स्थान पर था लेकिन अब उसे तीसरे स्थान पर खिसकना पड़ा है। कोलकाता ने अपने अंतिम मैच में घरेलू दर्शकों के सामने दिल्ली को 1-0 से हराया था। अब कोलकाता के लिए मुश्किल समय शुरू हो रहा है क्योंकि उसे घर से बाहर नॉर्थईस्ट , पुणे और दिल्ली के खिलाफ खेलना है।