आईएसएल – गोवा को हराकर शीर्ष पर पहुंचना चाहेगा मुम्बई

Mumbai City FCमुम्बई, 20 अक्टूबर। मुम्बई सिटी एफसी को दो दिन पहले दिल्ली डायनामोज के खिलाफ दिल्ली में ही एक अनचाहा ड्रा खेलना पड़ा था लेकिन यह टीम इस मैच के अनभव से सीख लेते हए शुक्रवार को एफसी गोवा को हराकर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के मौजूदा सीजन में आठ टीमों की तालिका में शीर्ष पर पहुंचना चाहेगी।


मुम्बई के लिए यह काम वैसे भी आसान हो सकता है क्योंकि एफसी गोवा के बुरे दिन चल रहे हैं और चार मैचों के बाद उसका अब तक जीत का खाता तक नहीं खुल सका है। बीते साल फाइलन तक का सफर तय करने वाली एक टीम के लिए यह बेहद चिंताजनक बात है।

तालिका में फिलहाल मुम्बई के आठ अंक है और वह दूसरे स्थान पर है। नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी पांच मैचों से 10 अंक लेकर पहले स्थान पर है। गोवा को चार में से तीन मैचों में हार मिली है और उसका एक मैच ड्रा रहा है।

गोवा ने हालांकि 15 अक्टूबर को कोलकाता में मेजबान टीम के खिलाफ अच्छा खेल दिखाते हुए उसे 1-1 की बराबरी पर रोका था और इस सीजन में अब तक उसकी यही एकमात्र उपलब्धि है।

वैसे गोवा के नाम एक अनचाहा रिकार्ड दर्ज हो गया है। 2014 में शुरू हुए इस लीग में एसा पहली बार हुआ है जब कोई टीम पांच मैचों के बाद भी जीत का खाता नहीं खोल सकी है।

बीते सीजन में भी गोवा ने लगभग इसी तरह की शुरुआत की थी और बाद में वापसी करते हुए सेमीफाइनल खेला था। कोच जीको को उम्मीद है कि उनकी टीम एक बार फिर वही कारनामा कर दिखाएगी।

जीको ने यहां गुरुवार को संवाददाताओं से कहा-हम अच्छा खेल रहे हैं। हम उन मैचों में भी अच्छा खेले हैं, जिनमें हम हारे हैं। इन मैचों के परिणाम अलग हो सकते थे। हम दो मैच अपनी गलती से हारे।-

डिफेंस गोवा के लिए मुश्किल का सबब है। यह टीम अब तक सात गोल खा चुकी है। यह इस सीजन में किसी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी संख्या है। इस टीम ने अब तक दो गोल किए हैं और इसमें से एक गोल ओपन प्ले से हुआ है।

अब उसका सामना एक एसी टीम से है, जो काफी संगठित दिखाई दे रही है और बीते सीजन में उसने उसे 7-0 से हराया था।

कोस्टा रिका के कोच एलेक्सजेंडर गुइमाराएस की देखरेख में मुम्बई ने इस सीजन में खुद को काफी हद तक बदला है। गुइमाराएस ने कहा-दिल्ली के खिलाफ हमने शानदार खेल दिखाया था। इस तरह के मैच लीग के स्वास्थय के लिए अच्छे होते हैं।-

एसा नहीं है कि मुम्बई के साथ सबकुछ अच्छा हो रहा है। गोवा का डिफेंस कमजोर रहा है जबकि मुम्बई की अग्रिम पंक्ति अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरी है। डिएगो फोर्लान के पेनाल्टी को छोड़कर उसके सभी चार गोल मिडफील्डरों और विंगरों ने किए हैं।

गुइमाराएस ने कहा था कि पहले दो मैचों में खेलने वाले फोर्लान बाकी के तीन मैचों में नहीं खेल सके थे लेकिन वह गोवा के खिलाफ खेलेंगे। कोच ने हालांकि गुरुवार को इसकी पुष्टि नहीं की। और तो और कोच ने चोटिल अनवर अली और लियो कोस्टा के बारे में भी कुछ नहीं कहा।


गुइमाराएस ने कहा-एफसी गोवा इससे बेहतर स्थिति की हकदार है। उसने अब तक अच्छा खेल दिखाया है। हम शुक्रवार को भी उससे कुछ इसी तरह के खेल की उम्मीद कर रहे हैं। इसी तरह एफसी गोवा ने पहले सीजन में नाकआउट के लिए क्वालीफाई किया था और बीते सीजन में फाइनल में पहुंची थी। यही फुटबाल है। यह सब होता है लेकिन मैं इतना जरूर जानता हूं कि जब विपक्षी टीम को जीत की बेहद दरकार हो और उसका मकसद सिर्फ यही हो तो फिर वह अधिक खतरनाक हो जाती है। एसे में हमें सावधान रहना होगा।-