जूनियर हॉकी विश्व कप : भारत सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा

Junior India Men Hockey Team vs SpainJPGलखनऊ:  भारत ने एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप 2016 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम ने गुरुवार को स्पेन को 2-1 से हराया। सेमीफाइनल में उसका सामना आस्ट्रेलिया से होगा। भारत की जीत में हरमनप्रीत सिंह और सिमरनजीत सिंह की अहम भूमिका रही। मुकाबले की शुरुआत स्पेन की ओर से किए गए गोल से हुई। स्पेन के लिए यह गोल पेनाल्टी कॉर्नर पर सेराहिमा मार्क ने 22वें मिनट में किया।

ऐसा लग रहा था कि भारत इसी अंतर से मैच हार जाएगा लेकिन भारतीय टीम ने 57वें मिनट में गोल दागकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रखी। यह गोल सिमरनजीत ने पेनाल्टी कॉर्नर पर किया।

भारत द्वारा काफी देरी से बराबरी का गोल करने के बाद इस मैच के पेनाल्टी शूटआउट तक खिंचने की उम्मीद बनती दिखी लेकिन हरमनप्रीत की ओर से 66वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर किए गए गोल की बदौलत भारत ने जीत हासिल की और सेमीफाइनल में जगह बनाई।

अब भारतीय टीम शुक्रवार को अंतिम-4 दौर के मुकाबले में आस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला जर्मनी और बेल्जियम के बीच होगा।

पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में बेल्जियम ने अर्जेटीना को पेनाल्टी शूटआउट में 4-1 हराया जबकि जर्मनी ने इंग्लैंड को 4-2 से मात दी। इसी तरह आस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को 2-1 से हराया।

उल्लेखनीय है कि जर्मनी को इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, क्योंकि उसने छह बार इस खिताब पर अपना कब्जा जमाया है। भारत इस खिताब को दूसरी बार जीतना चाहेगा।