मेरे जीवन का एक यादगार पल पांच लिम्का वर्ल्ड रिकॉर्ड्स था बनाना

शतरंज सिर्फ संयोग से मेरे साथ हुआ। यह तो मैं एक नियमित चिकित्सा जांच के लिए गए थे कि क्या हुआ और जांच के डॉक्टर के बाद वहाँ मेरी बुद्धिमत्ता के स्तर पर वास्तव में सामान्य से ऊपर है कि मेरे पिताजी को बताया और शतरंज खेल शुरू करने के लिए मुझे सलाह दी। तो शतरंज मेरे लिए शुरू कर दिया।

शुरू में मैं सिर्फ राज्य स्तर पर खेलta tha और बाद में के रूप में अच्छी तरह से राष्ट्रीय स्तर पर खेलना शुरू कर दिया। 2005 में मेरी पहली उपलब्धि थी जो विश्व रिकार्ड गिनीज बुक में मुझे मिला है, जो सबसे तेजी से वापस वर्तनीकार होने का एक रिकॉर्ड बनाया। लेकिन मैं हमेशा मैं चुन क्षेत्र में नए और रोमांचक कुछ करने के लिए मन में एक बात थी: शतरंज।
चौंसठ वर्ग बोर्ड पर, मैं विश्व रिकार्ड लिम्का बुक में दर्ज हो गया है, जो अधिक रिकॉर्ड बनाया। मैं अलग अलग तरीकों से आंखों पर पट्टी शतरंज खेलने का पांच तरह के रिकॉर्ड बनाया। अब तक कोई भी उन रिकॉर्ड दावा किया गया है और मैं पाँच अलग अलग तरीकों से आंखों पर पट्टी शतरंज खेलने का एकमात्र रिकॉर्ड धारक हूं। यह बहुत अच्छा लगता है और उन रिकॉर्ड पूरे जीवन के लिए पोषित करने के लिए और भी मैं इस तरह के रिकॉर्ड बनाने रखेंगे कि कर रहे हैं तो मुझे अलग खड़ा करता है।

राघव श्रीवास्तव, हैदराबाद
राष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी (12 साल)
एशियन स्कूल शतरंज चैम्पियनशिप, रजत पदक विजेता