आईएसएल : कोलकाता ने मुम्बई को 3-2 से हराया

ATK team at practiseकोलकाता: अपने कनाडाई स्टार इयान ह्यूम के दो गोलों की मदद से एटलेटिको दे कोलकाता ने शनिवार को रवींद्र सरोवर मैदान पर खेले गए इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सीजन के पहले सेमीफाइनल के पहले चरण के मुकाबले में मुम्बई सिटी एफसी को 3-2 से हरा दिया। इस जीत के बाद अब उसे दूसरे चरण के सेमीफाइनल मैच में मुम्बई फुटबाल एरेना में मुम्बई की टीम के खिलाफ 13 दिसम्बर को खेलना है। कोलकाता की टीम अगर वह मैच ड्रॉ कराने में सफल रही तो फिर वह फाइनल में पहुंच जाएगी लेकिन इसके लिए उसे मुम्बई को दो गोल के अंतर से जीत हासिल करने से रोकना होगा।

इस मैच के दोनों हाफ अलग-अलग कहानी बयां करते हैं। पहले हाफ में जहां पांच गोल हुए वहीं दूसरे हाफ में कुछ पीले और एक लाल कार्ड दिखाया गया। लाल कार्ड मुम्बई के मार्की खिलाड़ी डिएगो फोर्लान को दिखाया गया, जो पहले हाफ में सूत्रधार का काम करते दिखे थे। उनकी गैरमौजूदगी में मुम्बई की टीम 74वें मिनट के बाद से 10 खिलाड़ियों के साथ खेली। वह गोल तो नहीं कर सकी लेकिन उसने मेजबान टीम को भी अपनी बढ़त दो गुनी नहीं करने दी, जिसका फायदा उसे अपने घर में होने वाले मैच में मिल सकता है।

इस मैच की शुरुआत धमाकेदार रही। पहला गोल कोलकाता के लिए लालरिंडिका राल्ते ने तीसरे मिनट में किया। राल्ते ने ब्रोजा फर्नाडेज की मदद से यह गोल किया।

इसके सात मिनट बाद लियो कोस्टा ने डिएगो फोर्लान के फ्रीकिक पर गोल किया किया। गेंद हालांकि सुनील छेत्री के पास से होते हुए राल्ते तक पहुंची, जिस पर उन्होंने बिना गलती किए मुम्बई को बराबरी पर ला दिया।

इसके नौ मिनट बाद 19वें मिनट में फोर्लान का एक और फ्रीकिक मुम्बई के लिए सफलता लेकर आया और इस बार उसे गोल में बदलने का काम किया गेरसन फ्रागा विएरा ने। गेरसन ने सेरेनो को छकाते हुए अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया।

मेजबान टीम घर में पिछड़ चुकी थी, लेकिन वह इससे हतोत्साहित नहीं हुई। अगले 20 मिनट तक दोनों टीमों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा चली। इस बार सफलता मेजबान टीम को हाथ लगी। इयान ह्यूम ने समीध दोउते द्वारा बॉक्स के बाहर दिए गए एक बेहतरीन पास पर झन्नाटेदार गोल करते हुए कोलकाता को बराबरी पर ला दिया।

ऐसा लगा कि पहला हाफ 2-2 की बराबरी पर समाप्त होगा, लेकिन दोउते को राल्ते द्वारा बॉक्स एरिया में गिराए जाने के कारण कोलकाता को पहले हाफ के एक्सट्रा टाइम में पेनाल्टी मिला, जिस पर गोल करते हुए ह्यूम ने कोलकाता को 3-2 से आगे कर दिया।

राल्ते भाग्यशाली रहे कि उन्हें लाल कार्ड नहीं मिला। एक और पीला कार्ड उनके लिए लाल कार्ड में तब्दील हो सकता था क्योंकि 31वें मिनट में दोउते के खिलाफ ही फाउल के लिए उन्हें पीला कार्ड दिखाया जा चुका था।

दूसरे हाफ की शुरुआत अपेक्षाकृत धीमी रही। 51वें मिनट में फोर्लान को पीला कार्ड दिखाया गया। 74वें मिनट में फोर्लान को दूसरा पीला कार्ड मिला जो लाल कार्ड में परिवर्तित हो गया।

अब मुम्बई की टीम 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी और यहां कोलकाता के पास अपनी बढ़त को दो बढ़ाने मौका था। इसी बीच हेल्डर पोस्टीगा ने कोलकाता के लिए 78वें मिनट में एक बेहतरीन गोल किया लेकिन उसे अमान्य करार दिया गया। पोस्टीगा ऑफ साइड थे। पोस्टागा ने दोउते का प्रयास अमरिंदर द्वारा रोके जाने के बाद रीबाउंड पर गोल किया था।

अंतिम पलों में ह्यूम के पास अपनी हैट्रिक पूरी करने का शानदार मौका था लेकिन वह चूक गए। ह्यूम आईएसएल में अब तक कुल 23 गोल कर चुके हैं।

तीसरे सीजन में यह कोलकाता की मुम्बई पर पहली जीत है। इससे पहले लीग स्तर में मुम्बई ने कोलकाता को उसी के घर में 1-0 से हराया था। दोनों टीमों के बीच मुम्बई में खेला गया लीग स्तर का दूसरा मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ था।