Ranji Trophy: Bengal in a strong position as Goswami hits double century

cricket bat ballनई दिल्ली: श्रीवत्स गोस्वामी (नाबाद 225) के शानदार दोहरे शतक की बदौलत बंगाल ने रणजी ट्रॉफी के नौवें दौर के ग्रुप-ए के मैच में मध्यप्रदेश के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। मॉडल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स मैदान पर खेले जा रहे इस मैच के दूसरे दिन गुरुवार को बंगाल ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 475 रनों पर घोषित कर दी।

स्टम्प्स तक मध्य प्रदेश ने अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 19 रन बना लिए हैं।

अपने पहले दिन के स्कोर चार विकेट पर 185 रनों से आगे खेलने उतरी बंगाल ने अभिमन्यु इयासवारान (80) के रूप में दिन का अपना पहला विकेट खोया। उन्होंने गोस्वामी के साथ 114 रनों की साझेदारी की।

लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद बंगाल की टीम लड़खड़ा गई और दूसरे छोर से लगाकार विकेट गिरते रहे। लेकिन गोस्वामी को सयान घोष (नाबाद 40) का साथ मिला और दोनों ने 10वें विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत लक्ष्य प्रदान किया।

मध्यप्रदेश की तरफ से पुनीत दाते ने चार और चंद्रकांत साकुरे ने तीन विकेट लिए।

वहीं नासिक के गोल्फ क्लब ग्राउंड में खेले जा रहे ग्रुप-ए के अन्य मैच में उत्तर प्रदेश ने बड़ौदा पर अपना शिकंजा कस लिया है।

अपने पहले दिन के स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 380 रनों से आगे खेलने उतरी उत्तर प्रदेश को कुलदीप यादव (117) और सौरभ कुमार (105) ने पहली पारी में 481 के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई दोनों ने आठवें विकेट के लिए 192 रन जोड़े।

दोनों ही बल्लेबाज पहले दिन नाबाद लौटे थे। दूसरे दिन दोनों ने अपने-अपने शतक पूरे किए। शतक पूरे करने के बाद यह दोनों खिलाड़ी मैदान पर ज्यादा टिक नहीं पाए और उत्तर प्रदेश की टीम 481 पर ऑल आउट हो गई।

विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी बड़ौदा ने दिन का खेल खत्म होने तक 242 रनों पर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए हैं। सलामी बल्लेबाज केदार देवधर (नाबाद 120) और कप्तान इरफान पठान (नाबाद 51) रन बनाकर टिके हुए हैं। दोनों के बीच 91 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

राजकोट में सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम खेले जा रहे ग्रुप-ए के एक और मैच में पंजाब ने मौजूदा विजेता मुंबई को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया है। अपनी पहली पारी में 468 रनों का स्कोर बनाने वाली पंजाब ने दिन का खेल खत्म होने तक मुंबई के आठ रनों पर ही दो विकेट गिरा दिए हैं।

पंजाब की तरफ से मयंक सिधाना ने 115 रनों की पारी खेली। उनके अलावा कप्तान गुरकीरत सिंह (95), उदय कौल (86) और मनदीप सिंह (78) ने अहम योगदान दिए। मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए।

बेलागावी के केएससीए स्टेडियम में खेले जा रहे ग्रुप-ए के मैच में गुजरात ने तमिलनाडु की पहली पारी में 154 रनों पर दो विकेट गिरा दिए हैं।

दिन का खेल खत्म होने तक तमिलनाडु के कौशिक गांधी 43 रन बनाकर खेल रहे हैं।

गुजरात ने अपनी पहली पारी में प्रियंक पंचाल के 113 रनों की बदौलत 307 रन बनाए थे।

अपनी पहली पारी खेलने उतरी तमिलनाडु की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 16 रनों के कुल स्कोर पर लक्ष्मेश सूर्यप्रकाश (6) का विकेट गंवा दिया। लेकिन इसके बाद कप्तान अभिमन्यु मुकुंद (99) ने गांधी के साथ पारी को संभाला और टीम का स्कोर 154 रनों तक पहुंचाया।

इसी स्कोर पर मुकुंद अपना शतक पूरा किए बिना पवेलियन लौट गए।