जूनियर हॉकी विश्व कप : क्वार्टर फाइनल में आज भिड़ेंगे भारत-स्पेन

लखनऊ: एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप-2016 के क्वार्टर फाइनल में आज भारत की भिड़ंत स्पेन से होगी। इसके साथ ही आज बाकी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले भी खेले जाएंगे। भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम अपने दूसरे खिताब को जीतने की ओर बढ़ गई है। इससे पहले 2001 में आस्ट्रेलिया में हुए टूर्नामेंट के बीते संस्करण में भारत ने पहली बार यह खिताब जीता था।

जूनियर हॉकी विश्व कप में आज आठ टीमों के बीच कुल चार क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। भारत और स्पेन के अलावा अन्य तीन मुकाबले बेल्जियम-अर्जेटीना, जर्मनी-इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया-नीदरलैंड्स के बीच होंगे।

लखनऊ में जारी इस टूर्नामेंट में भारत ने ग्रुप स्तर पर अपने हिस्से के सभी तीन मुकाबलों में जीत हासिल की थी। अपने पहले मैच में मेजबान टीम ने कनाडा को 4-0 से मात दी थी, वहीं दूसरे मुकाबले में उसने इंग्लैंड को 5-3 से हराया था।

इसके बाद भारत ने तीसरे और अंतिम ग्रुप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से मात दी।

इस टूर्नामेंट में भारत से क्वार्टर फाइनल में भिड़ने वाली स्पेन टीम अब तक इस खिताब से अछूती है। नीदरलैंड्स में 2005 में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में उसे तीसरा स्थान हासिल हुआ था।

उल्लेखनीय है कि इस टूर्नामेंट में मौजूदा विजेता जर्मनी की टीम प्रबल दावेदार मानी जा रही है, क्योंकि उसने इस टूर्नामेंट में छह बार खिताबी जीत हासिल की है। भारत की तरह जर्मन टीम ने भी ग्रुप स्तर पर अपने सभी मैच जीते हैं।

इसके अलावा, अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने इस खिताब को एक-एक बार जीता है।